मजबूत पासवर्ड कैसे बनाया जाए और आसानी से याद रखा जाय

मजबूत पासवर्ड कैसे बनाया जाए ?

आज जहाँ विशव में सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है वहीं इसके कुछ खतरे भी सामने आने लगे हैं जिन में हैकिंग प्रमुख है। हैकर्स हैकिंग की मदद से आपका सारा डाटा चुरा लेते हैं और उसका गलत उपयोग करते हैं। आपने आय दिन सुना होगा कभी किसी कलाकार की कोई आई डी हैक हो जाती है तो कभी कोई सरकारी वैबसाइट। जादातर हैकर्स हैकिंग पासवर्ड चोरी या कहें क्रेक कर के करते हैं। और ये जादातर वो ही अकाउंट हैक करते हैं जिनका पासवर्ड बहुत छोटा या आसान होता है। जादातर लोग कमजोर और आसान पासवर्ड इसलिए भी रखते हैं ताकि ये उन्हे आसानी से याद रहे। लेकिन ऐसा करना खतरनाक होता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बतायंगे जिनकी मदद से आप सिक्युर बड़े और स्ट्रॉंग पासवोर्ड बना पायेंगे और उन्हे याद भी रख सकेंगे। लेकिन उस से पहले आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि STRONG और WEEK पासवर्ड में क्या फर्क होता है।

Strong पासवर्ड:

मजबूत और कठिन पासवर्ड वो पासवर्ड हैं जिनमे नंबर्स,अल्फाबेट्स,स्पेशल कैरक्टर आदि होते है, साथ हे ये पासवर्ड 6 से 12 या उस से जादा बड़े भी हो सकते हैं। ऐसे पासवर्ड को हैकर्स आसानी से हैक नही कर पाते हैं।

Weak या आसान पासवर्ड:

इस तरह के पासवर्ड में लोग abcd,1234,मोबाइल no,जनम तिथि,किसी का नाम आदि का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के पासवर्ड को हैकर्स आपकी अक्टिविटीस के जरिये आसानी से पता कर लेते हैं। लगभग 60 से 70 प्रतिशत इंटरनेट यूजर्स और ब्लॉगअर्स यहे गलती करते हैं।

मजबूत और कठिन पासवर्ड कैसे बनाए और याद रखें:

मजबूत पासवर्ड में ABCabc123@#,.&* ये सब चीजें यानि कैपिटल अल्फाबेत्स,छोटे अल्फाबेत्स,नंबर्स, स्पेशल कैरक्टर होते हैं।

उधारण के लिए  IHAVEsamsungmobile987@**

या फिर  YOU ARE BEST government employee इस सेंटेन्स में से पहले दो दो अल्फाबेत्स निकाल लो उदाहरण के लिए      YOARBEgoem#787

इस तरह आप मजबूत और आसानी से हैक न होने वाले पासवर्ड बना भी सकते हैं और बड़ी आसानी से याद भी रख पायेंगे।

 

 

2 Comments:

  1. best trick to create strong passwords

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.